दशहरा का महत्व:

दशहरा (विजयादशमी ) हिन्दुओं का एक मुख्य त्योहार है ! नवरात्रि के बाद दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है ! भगवान राम ने इसी दिन रावण का वध किया था ! तथा देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरान्त महिषासुर पर विजय प्राप्त कि थी ! इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है ! इसलिए इस दिन रावण का दहन किया जाता हे ! इस दिन को हम रावण दहन के नाम से भी जानते हे !

दशहरा के दिन हम नया कार्य आरम्भ करते हैं (जैसे  पढाई या नया काम शुरू करना , बीज बोना आदि) ! लोग मानते हैं की इस दिन काम का आरम्भ करने से भविष्य में हमे सफलता मिलती हैं ! इस दिन हर जगह मेले लगते हैं! रामलीला का आयोजन किया जाता हैं ! भगवान श्री राम की कहानी बताई जाती हैं !

दशहरा एक विजय का पर्व हैं ! रावण भगवान राम की पत्नी देवी सीता का अपहरण कर लंका ले गया था ! भगवान राम युद्ध की देवी मां दुर्गा के भक्त थे,  उन्होंने युद्ध के दौरान पहले नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की और दसवें दिन दुष्ट रावण का वध किया ! इसलिए विजयादशमी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। राम की विजय के प्रतीक स्वरूप इस पर्व को ‘विजयादशमी’ कहा जाता है !

जैसे भगवान् राम ने  अपने परिवार को सुरक्षित किया  वैसे हम भी हमारे परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं ! अपने घर में काम करने वाले सभी लोगो की जांच पड़ताल करके ! हम उसमे आप की मदद कर सकते हैं और जानने के लिए यहाँ क्लिक करे !

 

 

Like this Article? You can share it with your friends.